चना दाल बर्फी करी

Hi, foodies

आज मैं आपको एक लंच सब्जी रेसिपी बताने जा रही रही हूँ जो बहुत ही स्वादिष्ट है. जब सब्जियां खाते खाते मन ऊब जाये तो ये पकवान आपका मन खुश कर देगी. ये है चना दाल बर्फी करी


सामग्री बर्फी के लिए
चना दाल-250  ग्राम
1 इंच अदरक का टुकड़ा
2  हरी मिर्च
नमक
सामग्री करी के लिए
प्याज़ - 1  कप बारीक़ कटी
अदरक लहसुन पेस्ट -2  चम्मच
धनिया पाउडर- 2 चम्मच
हल्दी पाउडर- 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1 चम्मच
गरम मसाला -आधा चम्मच
जीरा पाउडर- 1 चम्मच
किचन किंग मसाला - 1 चम्मच
टमाटर- 2 छोटे
तेल
साबुत जीरा, तेज़पत्ता, साबुत लाल मिर्च  छौक के लिए

विधि बर्फी बनाने के लिए 
चना दाल को रातभर पानी में भिगो कर रख दीजिये. इसके बाद चना दाल को धोकर पानी निकल दीजिये और मिक्सी में  अदरक का टुकड़ा, हरी मिर्च और नमक के साथ बिना पानी डाले पीस लीजिये. आप एक फॉयल रैप में मिश्रण फैला कर चौकोर आकर में रैप को बंद कर दीजिये. धयान रहे रैप चारों  तरफ से अच्छे से बंद हो. अब एक गहरे बर्तन में पानी उबले और पानी में अच्छी तरह से उबाल आने के बाद रैप को इसमें डाल कर 15 मिनट तक इसी दोनों तरफ से पकाये. भाप में इसके पकने के बाद इसे निकले और ठंडा कर बर्फी के आकर में काट ले. इन बर्फियों को तेल में डीप फ्राई कर लें.

करी बनाने की विधि 
कढ़ाई में 3 चम्मच तेल गरम करें और जीरा, तेज़पत्ता,साबुत लाल मिर्च डालें. अब इसमें प्याज़ डालें और कुछ देर भुने। अब अदरक लहसुन पेस्ट और सरे सूखे मसाले डाल कर पकाएं और इसे तेल छोड़ने तक भुने. अब टमाटर डालें और जब अच्छे से  मसाला भून जाये तो इसमें गरम मसाला डालें और 1 गिलास पानी डालें. करी में उबाल आने पर इसमें चना दाल की फ्राई बर्फी डाल दें और एक उबाल आने दें. धनिया पत्ते से गार्निश करें और गर्मागर्म चावल के साथ परोसें.  

Comments